खुदाई के दौरान जमीन से निकली तलवार, चाकू व हथकड़ी

टिहरी : घनसाली क्षेत्र के जाखणीधार ब्लॉक की ग्राम पंचायत पिपोला में मोटर मार्ग निर्माण के लिए चल रही खुदाई के दौरान पुरातात्विक महत्व के दर्जनों हथियार मिले हैं। ये कितने पुराने हैं, फिलहाल इस बारे में कुछ कहना संभव नहीं है। हालांकि, इनके काल का पता लगाने के लिए प्रशासन की ओर से 50 से अधिक हथियारों को पुरातत्व विभाग को सौंपने की तैयारी की जा रही है। साथ ही उक्त स्थान पर सड़क निर्माण का कार्य भी रुकवा दिया गया है।

टिहरी जिले के जाखणीधार ब्लॉक में विभिन्न गांवों को जोड़ने के लिए लोक निर्माण विभाग सुनहरी गदेरे मोटर मार्ग से लिंक मार्ग का निर्माण कर रहा है। अब तक तीन किमी से अधिक मार्ग तैयार हो चुका है। जब प्राथमिक विद्यालय पिपोला के पास बीटा बाटे नामे तोक में मजदूर नाली निर्माण के लिए खुदाई कर रहे थे, तब ये हथियार नजर आए। इनमें जंक लगे लोहे के चाकू, खंजर, तलवार, हथकड़ी आदि शामिल हैं। इसकी सूचना स्थानीय प्रशासन को दी गई।

गांव के 90 वर्षीय बुजुर्ग गुणानंद व फतेराम बडोनी ने बताया कि उनके जीवनकाल में उक्त स्थान पर न कभी कोई घर रहा और न मंदिर ही। वहीं, ग्राम प्रधान रीना देवी का कहना है कि उन्होंने भी आज तक ऐसी कोई चर्चा नहीं सुनी। उधर, तहसीलदार वाईएस रावत का कहना है कि पिपोला गांव में हथियार मिलने की सूचना पर क्षेत्रीय राजस्व निरीक्षक को मौके पर भेजा गया है। हथियारों को सुरक्षित रखने के लिए पुरातत्व विभाग को सौंपा जाएगा।

पहले भी मिल चुके हथियार

विकासखंड भिलंगना के अखोड़ी, केमर घाटी व घुत्तू भिलंग में एक दशक पूर्व भी खुदाई के दौरान इसी तरह के हथियार मिले थे। लेकिन, इन स्थानों पर पूर्व में देव स्थलों का होना बताया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *