क्या होता है रात को तरबूज़ खाने से… जानना है तो ज़रूर पढ़ें

इतनी चिलचिलाती गर्मी में खुद को हाइड्रेटिड और ताज़ा रखने के लिए तरबूज से बेहतर क्या होगा, जो न केवल खाने में स्वादिष्ट होता है, साथ ही शरीर के लिए लाभकारी भी है. तरबूज वजन कम करने में भी बहुत सहायक है. प्रोटीन और नुट्रिएंट्स से भरपूर तरबूज नाश्ते का एक बहुत अच्छा विकल्प भी है. आयुर्वेदिक डॉ शिल्पा अरोड़ा के अनुसार तरबूज के अंदर 94% पानी, लाइसोपीन, पोटैशियम और बहुत सारे नुट्रिएंट्स होते है जो हमारे स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद है.

विशेषज्ञों के मुताबिक तरबूज का सेवन रात के बजाए दिन में ही करना चाहिए. रात में तरबूज़ खाना हमारी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसे कई कारण हैं जैसे :

1. तरबूज रात में पाचन क्रिया के अनुकूल नहीं होता.
२. तरबूज को रात में खाने से पेट की आंतों में दर्द और अन्य बीमारियां हो सकती हैं, जिससे आपका पेट अगले दिन अपसेट भी हो सकता है.
३. तरबूज में मीठे की मात्रा ज्यादा होती है, जिसकी वजह से इसका रात में सेवन करने से ये मोटापा बढ़ा सकता है.

आयुर्वेद क्या कहता है

डॉ धन्वंतरी त्यागी के अनुसार- ‘आयुर्वेद के अनुसार रात में तरबूज या किसी भी फल को नहीं खाना चाहिए. क्योंकि इससे दस्त और कब्ज़ जैसी परेशानी हो सकती हैं. तरबूज और अन्य फल खाने का सही समय सुबह या दोपहर में होता है उसके बाद नहीं. तरबूज को हमेशा ताजा ही खाना चाहिए.’

आयुर्वेद के अनुसार रात में तरबूज या किसी भी फल को नहीं खाना चाहिए​

तरबूज़ खाने के फायदे

1. गर्मी से बचाता है

गर्मियों में तरबूज आपके शरीर को हाइड्रेटिड रखता है और गरम लू से बचाता है. जिससे आप का शरीर ताज़ा महसूस करता है.

2. गुर्दों को स्वस्थ रखता है

तरबूज पोटैशियम और पोषक तत्वों से भरा होता हैं, जो हमारे गुर्दों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

3. हृदय के लिए अच्छा

तरबूज़ में लाइकोपीन होता है जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है. जो शरीर में कई रोगों को पैदा करने से बचाता है और इसमें बीटा-कैरोटीन भी होता है जो आपके हृदय को सक्रिय रखता है.

4. आंखों के लिए लाभकारी

तरबूज़ में मौजूद फाइटो नुट्रिएंट्स आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं, विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन से भरपूर तरबूज आपकी आंखों की रौशनी तेज करता है.

5. ब्लड प्रेशर

तरबूज़ में मैग्नीशियम और पोटैशियम होता है जो रक्त को सामान्य रखने के लिए सहायता करता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *