कैसे बनता है हमारा ‘राष्ट्रीय ध्वज

नवादा नगर : तीन रंगों वाला तिरंगा हमारी आन, बान व शान है. देश की आजादी का जश्न मनाने के लिए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर जिले भर में कार्यक्रमों की धूम देखने को मिलती है. सरकारी व प्राइवेट स्तर पर होने वाले आयोजनों के लिए बाजार में सजाने से लेकर पहनावे के लिए कई नये आइटम मिल रहे हैं. तिरंगा के साथ रंग-बिरंगे बैज, टोपी व बैंड से बाजार पटा है.
खास कर स्कूली बच्चे खुद को प्रोग्राम के लिए तैयार करने को लेकर अधिक उत्साहित दिखते हैं. स्कूलों द्वारा दिये गये निर्देशों को पूरा करने के लिए अभिभावकों के सामने अपनी डिमांड रखते दिख रहे हैं. इसके अलावे पंचायत चुनाव में निर्वाचित हुए
जनप्रतिनिधियों में भी स्वतंत्रता दिवस को लेकर विशेष उत्साह दिख रहा है. झंडोत्तोलन के लिए नये खादी के कुरता पाजामा के साथ खादी टोपी की डिमाड बढ़ी है. खादी ग्रामोद्योग मंडल के अनुसार इसमे लगभग पांच लाख रुपये से अधिक की खरीदारी खादी भंडार के दुकानों से होती है.
तीन साइज में है तिरंगा झंडा उपलब्ध : खादी भंडार में स्वतंत्रता दिवस को लेकर तीन साइज में झंडा उपलब्ध है. सरकारी व निजी संस्थानों से लेकर प्राइवेट स्तर  पर घरों या अन्य स्थानों पर तिरंगा फहराने वालों की पहली पसंद खादी भंडार में बने तिरंगा झंडा ही होता है. सबसे बड़े साइज का झंडा 190 गुणे 125 सेंटीमीटर, जिसकी कीमत तीन सौ रूपये, 140 गुणे 95 सेंटीमीटर की कीमत 250 रुपये व 90 गुणे 60 सेंटीमीटर की कीमत 140 रुपये है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *