एफबीआइ कर्मचारी ने कुबूला चीन के लिए जासूसी करने का जुर्म

न्यूयॉर्क,। अमेरिकी संघीय जांच ब्यूरो (एफबीआइ) के चीनी मूल के एक कर्मचारी ने अपना जुर्म कुबूल कर लिया है। उसने माना कि वह चीन की सरकार को सूचनाएं मुहैया कराई और उसके लिए जासूसी कर रहा था। एफबीआई के इस इलेक्ट्रोनिक टेक्निशियन को कहीं भी आने जाने की सुरक्षा जांच में छूट मिली हुई थी।
इसके ऊपर आरोप था कि इसने एफबीआई के अहम कागजात के फोटोग्राफ्स और अन्य संवेदनशील जानकारी चीन के साथ साझा की। इसने मेनहट्टन कोर्ट के सामने अपना गुनाह कबूला है। कुन शान चुन नाम का ये शख्स जोय चुन के नाम से भी जाना जाता है। ये साल 1997 से ही अमेरिकी की संघीय जांच एजेंसी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (एफबीआई) में काम कर रहा था। अमेरिकी अटॉर्नी जनरल प्रीत भरारा ने अपने बयान में कहा कि एक अमेरिकी होते हुए भी विदेशी गुप्तचर का काम कर चुन ने हमारे देश को धोखा दिया है। भरारा ने कहा, जब अपराधी एक एफबीआई कर्मचारी, कुन शान चुन जैसा हो, तो खतरा और गंभीर हो जाता है। चुन को दो दिसंबर का सजा सुनाई जाएगी।
कोर्ट से निकलते वक्त चुन से जब पूछा गया तो उसने वहां पर संवाददाताओं से कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया। बचाव पक्ष के वकील जोनाथन मारविन्नी ने एक बयान जारी कर बताया कि उनका मुवक्किल अपने किए पर काफी पश्चाताप कर रहा है। चुन को 2 दिसंबर को सजा सुनाई जाएगी। चुन के वकील ने बताया कि सच्चाई ये है कि चुन अमेरिका से बेहद प्यार करता है और कभी भी इसे हानि पहुंचाने की उसकी मंशा नहीं रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *