उत्तराखंडः पुलिस हिरासत में किशोर की मौत, हत्या का आरोप

उत्तराखंड के उधमसिंह नगर जिले में एक किशोर की पुलिस हिरासत के दौरान मौत हो गई. पुलिस का कहना है कि किशोर ने कथित रूप से फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली. जबकि मृतक के परिजनों का आरोप है कि किशोर की मौत पुलिस की पिटाई से हुई है.

पुलिस हिरासत में मौत की यह घटना जिले काशीपुर इलाके की है. काशीपुर कोतवाली के काजीबाग इलाके से एक लड़की की गुमशुदगी के मामले में 16 वर्षीय जियाउददीन नामक किशोर को नामजद किया गया था. उसी शिकायत के आधार पर कटोराताल पुलिस चौकी ने 26 फरवरी को जियाउददीन को हिरासत में लिया था.

पुलिस के मुताबिक किशोर ने बीती देर रात पुलिस चौकी में ही कथित तौर पर फांसी लगा ली. पुलिस उसे सरकारी अस्पताल ले गई, जहां डाक्टरों ने उसे मृत लाया गया घोषित कर दिया. इसके बाद पुलिसकर्मी अस्पताल में ही शव छोड़ कर भाग गए.

मामले की खबर लगते ही किशोर के परिजन मौके पर जा पहुंचे. आक्रोशित परिजनों का आरोप है कि पुलिस की पिटाई से किशोर की मौत हुई है. उन्होंने अस्पताल और पुलिस चौकी में जमकर हंगामा किया. आक्रोशित ग्रामीणों ने पुलिस के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की.

मृतक किशोर के पिता मोहम्मद यामीन ने एक दरोगा, मुंशी, पांच अज्ञात पुलिस कर्मियों और दो अन्य लोगों के खिलाफ थाने में तहरीर देकर आरोप लगाया है कि कटोराताल चौकी के इंचार्ज प्रवीण सिंह रावत और पुलिस कर्मी बलवंत सिंह ने 26 फरवरी को मोबाइल से फोन करके उसके पुत्र को बुलाया था.

उनका आरोप है कि बाद में पांच अन्य पुलिस कर्मियों ने उनके पुत्र जियाउदीन को बुरी तरह पीटा. जिसकी वजह से उसकी मौत हो गई. इस घटना से पूरे इलाके में हड़कंप मच गया. लोगों ने पुलिस के खिलाफ अपने गुस्से का इजहार किया.

इस संबंध में काशीपुर के अपर पुलिस अधीक्षक डॉ. जगदीश चंद्र ने कहा कि एक किशोर को पूछताछ के लिए कटोराताल पुलिस चौकी लाया गया था, लेकिन उसके फांसी लगाने के पीछे के कारणों की निष्पक्ष जांच कराई जाएगी.

एएसपी ने बताया कि फिलहाल लापरवाही बरतने के आरोप में कटोराताल पुलिस चौकी में तैनात चौकी इंचार्ज सहित चार पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है. पुलिस ने किशोर के शव का पोस्टमार्टम डाक्टरों के पैनल से कराया है और उसकी वीडियोग्राफी भी कराई गई.

कुमांउ के पुलिस उपमहानिरीक्षक अजय रौतेला के अनुसार किशोर की संदिग्ध मौत के मामले की जांच नैनीताल पुलिस से कराई जाएगी. उन्होंने साफ कहा कि दोषियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *