ब्लाॅक भवन पुनर्निर्माण को दस लाख स्वीकृत

देहरादून ;इं.वा. संवाददाता। ब्लाक सभागार सहसपुर में क्षेत्र पंचायत समिति सहसपुर की बैठक कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह की उपस्थिति में ब्लाक प्रमुख सहसपुर श्रीमती रंजिता की अध्यक्षता में आयोजित की गयी। कैबिनेट मंत्री ने ब्लाक प्रमुख की मांग पर ब्लाक के भवन पुनर्निर्माण हेतु १० लाख रू० की धनराशि स्वीकृत की।
बैठक में कैबिनेट मंत्री की उपस्थिति में समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों ने क्षेत्र पंचायत सदस्यों व ग्राम प्रधानों की विभिन्न समस्याएं सुनी। बैठक में जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को क्षेत्रीय समस्याएं बताई। जनप्रतिनिधियों द्वारा पिछली बैठकों में कई विभागों के अधिकारियों द्वारा स्वंय प्रतिभाग न कर अपने अधीनस्थ कर्मचारी को बैठक में भेजकर औपचारिकता पूर्ण करने सम्बन्धी शिकायत से कैबिनेट मंत्री को अवगत कराया। इस पर कैबिनेट मंत्री द्वारा गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे विभागों के अधिकारियों के साथ विशेषरूप से स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि क्षेत्र पंचायत की बैठकों को अधिकारी गम्भीरता से लेते हुए समस्त विभागों के कार्यालयाध्यक्ष इस बात का ध्यान रखें की बैठक में भेजा गया अधीनस्थ अधिकारी/कर्मचारी दक्ष हो तथा जनप्रतिनिधियों की समस्यायाओं का निस्तारण व प्रश्नों का जवाब देने में सक्षम हो। उन्होने पिछली बैठकों में उठी समस्याओं/प्रकरणों पर संज्ञान लेते हुए लेते हुए अधिकारियों से समस्याओं के निस्तारण हेतु की गयी कार्यवाही की जानकारी प्राप्त की, जिस पर अधिकारियों द्वारा कैबिनेट मंत्री को अवगत कराया गया कि कार्यों का आंगणन कर, प्रस्ताव भेजे जा चुके हैं बजट स्वीकृत होते ही कार्य प्रारम्भ कर दिये जायेगें। कैबिनेट मंत्री ने सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को जनप्रतिनिधियों द्वारा उठाई गयी समस्याओं को समयावधि के भीतर निस्तारण करने के निर्देश दिये।
बैठक में जनप्रतिनिधियों ने अपने-२ क्षेत्रों की समस्याओं से अधिकारियों को लिखित रूप से अवगत कराते हुए उनके निस्तारण की मांग की। जनप्रतिनिधियों द्वारा सदन में उठाई गयी प्रमुख समस्याओ में वर्षाकाल में नदियों के पुश्ते टुटने, अशुद्ध पेयजल आपूर्ति, ट्यूवबलों का मानक के अनुसार न बनाया जाना, विद्युत लाईनों व पोल का न होना तथा ट्रांसफार्मर न होना, सरकारी विद्यालयों के जर्जर भवन, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, स्थाई प्रमाण पत्र, प्राप्त करने में छात्रों को हो रही समस्या आदि प्रमुख समस्याएं थी, जिनका निस्तारण करने के निर्देश सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को कैबिनेट मंत्री ने दिये। बैठक में प्रतिभाग करने के लिए जनप्रतिनिधियों द्वारा कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह का आभार व्यक्त किया। कैबिनेट मंत्री प्रीतम सिंह द्वारा सदन में उपस्थित सभी जनप्रतिनिधियों अपने क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं का निस्तारण हेतु किये जा रहे कार्यों की सराहना की तथा सभी को सुव्यवस्थित सदन संचालन व बैठक सम्पन्न कराने पर बधाई दी। कैबिनेट मंत्री द्वारा ब्लाक प्रांगण में आम का पौधा भी रोपित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *