ट्रैफिक को बिना रोके पीएम मोदी पहुंचे एयरपोर्ट, बांग्‍लादेश की पीएम हसीना का किया स्‍वागत

नई दिल्‍ली। बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना चार दिनों के भारत दौरे पर राजधानी दिल्‍ली पहुंची हैं और यहां पर खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्‍वागत किया। दिलचस्‍प बात है कि पीएम मोदी जब पीएम हसीना के स्‍वागत करने के लिए एयरपोर्ट के लिए रवाना हुए तो ट्रैफिक को नहीं रोका गया। पीएम मोदी ने एयरपोर्ट तक साधारण ट्रैफिक के बीच सफर तय किया है।

25 समझौतों पर साइन होने की उम्‍मीद

शेख हसीना के इस भारत दौरे पर माना जा रहा है कि दोनों देशों के बीच 25 द्विपक्षीय समझौतों के साइन होने की उम्‍मीद है। इन समझौतों में असैन्‍य परमाणु सहयोग और रक्षा सहयोग जैसे समझौते भी शामिल होंगे। बांग्‍लादेशी पीएम का दौरा सात वर्षों के अंतराल के बाद हो रहा है। इस दौरान हसीना, पीएम मोदी के साथ कई दौरों तक वार्ता करेंगी। माना जा रहा है कि भारत इस दौरान बांग्‍लादेश को करीब 500 मिलियन डॉलर मिलिट्री सप्‍लाई पर मंजूरी दे सकता है। पीएम शेख हसीना के दौरे से पहले दोनों देशों की ओर से एक साझा बयान जारी किया गया था। इसमें कहा गया था कि इस दौरे से भारत-बांग्‍लादेश के बीच एक मजबूत दोस्‍ताना रिश्‍ते की शुरुआत होगी और दोनों नेताओं के बीच भरोसा बढ़ेगा।

शुरू होगा रिश्‍तों का नया दौर

शेख हसीना इस दौरान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी से भी मुलाकात करेंगे और विपक्ष की नेता सोनिया गांधी से भी मिलेंगी। रविवार को वह अजमेर जाएंगी और सोमवार को भारत के बिजनेस लीडर्स के साथ मुलाकात करेंगी और उनका दौरा खत्‍म हो जाएगा। शेख हसीना वर्ष 1971 की जंग में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के सम्‍मान में आयोजित कार्यक्रम में भी शिरकत करेंगी जो कि मानेकशॉ सेंटर में होगा। दोनों पक्षों के कूटनीतिज्ञ विशेषज्ञों को उम्‍मीद है कि बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री भारत-बांग्‍लादेश के रिश्‍तों को आर्थिक, वाणिज्‍य और ऐसे कई क्षेत्रों में आपसी सहयोग के जरिए नई ऊचाईयां पर ले जाएंगी। बांग्‍लादेश के प्रधानमंत्री के वर्तमान कार्यकाल में यह शेख हसीना का पहला भारत दौरा है। पीएम मोदी और शेख हसीना के बीच बातचीत में कई एमओयू साइन हो सकते हैं जिनमें रक्षा क्षेत्र से जुड़े एमओयू काफी अहम माने जा रहे हैं। साथ ही बांग्‍लादेश की ओर से आने वाले गैर-कानूनी अप्रवासी भी बातचीत का अहम मुद्दा हो सकता है।

Source: hindi.oneindia.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *