आपके लिए जरूरी जानकारी : फलों के छिलके लाभप्रद

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि सब्जियां व फल सेहत के लिए बेहद लाभदायक होते हैं, लेकिन अक्सर देखने में आता है कि लोग फलों व सब्जियों का सेवन तो करते हैं, परंतु उसके छिलके को बाहर का रास्ता दिखा देते हैं। पर क्या आप इस बात से वाकिफ हैं कि यही बेकार समझे जाने वाले कई तरह की स्वास्थ्य समस्या को बेहद आसानी से ठीक करते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−
आंखों की थकान करे दूर
सारा दिन स्क्रीन पर आंखें गड़ाकर रखने से आंखों में थकान का अनुभव होता है। इस थकान को दूर करने में आलू के छिलके काफी मददगार होते हैं। दरअसल, आंखों में मौजूद एंजाइम्स व विटामिन-सी सूजी व थकी हुई आंखों को आराम दिलाते हैं। इसके इस्तेमाल के लिए पहले आप आलू के छिलके को पन्द्रह−बीस मिनट के लिए फ्रिज में रखें और जब यह ठंडे हो जाएं तो इन्हें अपनी आंखों के ऊपर रखें। इससे आपकी आंखों को काफी हद तक आराम मिलेगा।
चमकाएं दांत
दांतों का पीलापन देखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता। लेकिन अगर आप प्राकृतिक तरीके से दांतों को चमकाना चाहते हैं तो फल व सब्जी के छिलकों की मदद लीजिए। इसके लिए आप केले या संतरे के छिलके को दांतों पर रगड़ें। इस छिलकों में मैग्नीशियम, मैग्नीज व पोटेशियम पाया जाता है जो दांतों को सफेद करने में मदद करता है।
 भगाएं कीट व मच्छर
अक्सर घरों में छोटे−छोटे जीव व मच्छर आदि होते हैं जो कई तरह की बीमारी का कारण बनते हैं। इन्हें घर से भगाने के लिए आपको केमिकलयुक्त प्रॉडक्ट इस्तेमाल करने की आवश्यकता नहीं है। इस काम में फलों के छिलके भी आपकी मदद कर सकते हैं। संतरे व नींबू के छिलके की महक हर तरह के कीट व मच्छरों को दूर रखने में मददगार होती है। बस आप इन्हें अपने घर की खिड़की व दरवाजों पर रखें और मच्छरों को दूर भगाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *